E Sharm Card Bhattha : सभी लोगों के खाते में ई लेबर कार्ड भत्ता का पैसा आ गया है, यहां से चेक करें बैंक बैलेंस

E Sharm Card Bhatta : आर्थिक रूप से कमजोर सभी श्रमिक वर्ग के अभ्यर्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा एक बहुत बड़ा जन कल्याणकारी पोर्टल शुरू किया गया है, उस पोर्टल का नाम ई-श्रम कार्ड पोर्टल है। पोर्टल के अंतर्गत सभी गरीब मजदूरों एवं श्रमिक वर्ग के अभ्यर्थियों का ई श्रम कार्ड जोड़ा जा रहा है तथा इसके साथ ही सभी अभ्यर्थियों को 12 अंकों का ई श्रम कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है.

31 दिसंबर 2021 से पहले लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए लेबर कार्ड की ₹1000 की किश्त केंद्र सरकार द्वारा बैंक खाते में सफलतापूर्वक भेज दी गई है। सभी अभ्यर्थियों के लिए बता दें कि ई श्रम कार्ड भत्ता केवल उन्हीं अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने श्रमिक कार्ड पंजीकरण की प्रक्रिया निर्धारित अंतिम तिथि से पहले पूर्ण कर ली है साथ ही साथ ही श्रमिक कार्ड के तहत पंजीकृत अभ्यर्थियों के खाते में ₹2000 की राशि का भुगतान दूसरी किस्त के रूप में किया जाएगा।

E Sharm Card Bhatta 2022

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत सभी श्रमिक वर्ग के अभ्यर्थियों को विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने तथा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डाटा एकत्र करने के लिए लेबर कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के स्तर पर ई श्रम कार्ड भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

श्रम विभाग के तहत प्राप्त जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर 2021 से पहले श्रम कार्ड के तहत पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए वित्तीय सहायता शुरू हो गई है। यूपी सरकार श्रम कार्ड के तहत पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के लिए ई श्रम रखरखाव भत्ता प्रदान कर रही है। द्वार। इस योजना से जुड़े सभी अभ्यर्थियों के खाते में ₹1000 की किस्त सफलतापूर्वक हस्तांतरित कर दी गई है, जिसका लाभ लगभग 1.50 करोड़ अभ्यर्थियों को प्रदान किया जा चुका है।

E Sharm Card Bhatta Yojana 2022

लेख विवरणई श्रमिक कार्ड भत्ता
विभाग का नामश्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत
योजनाई श्रमिक कार्ड भत्ता
स्तरराज्य स्तर
भत्ता राशि₹1,000 प्रति माह
लाभार्थीभारत के ई-श्रम कार्ड धारक
हेल्पलाइन नंबर14434
आधिकारिक वेबसाइटhttp://ashram.gov.in/

ई श्रम कार्ड भत्ता के लिए पात्र श्रमिक .

श्रमिक कार्ड योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी श्रमिक वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रदान किया जा रहा है। आप सभी नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से भी इस योजना की पात्रता पता कर सकते हैं:

  • छोटे और सीमांत किसान
  • खेतिहर मज़दूर
  • सब्जी और फल विक्रेता
  • प्रवासी कामगार
  • बटाईदार ईंट भट्ठा मजदूर
  • मछुआरा आरा मिल मजदूर
  • पशुपालन कार्यकर्ता
  • मनका रोलिंग
  • लेबलिंग और पैकिंग
  • बढ़ई रेशम उत्पादन कार्यकर्ता
  • असंगठित क्षेत्रों आदि में काम करने वाले श्रमिक।

मजदूरों को योगी सरकार एक ₹1000 भेज रही है

लेबर कार्ड पोर्टल केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है, लेकिन यह योजना राज्य स्तर पर चलाई जा रही है। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को ई श्रम कार्ड भत्ता के तहत खाते में ₹1000 की आर्थिक सहायता शुरू कर दी गई है।

लेबर कार्ड पोर्टल पर पंजीकृत सभी अभ्यर्थियों को ई लेबर कार्ड भत्ता ₹ 1000 अनुरक्षण के अंतर्गत प्रदान किया जाना प्रारंभ कर दिया गया है। योगी सरकार द्वारा भत्ता देने के पहले चरण में यूपी के करीब डेढ़ करोड़ कर्मियों का ए-1000 का तबादला कर दिया गया है.

पंजीकृत मजदूरों को ई लेबर कार्ड भत्ता ₹2000 मिलेगा

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव से पूर्व लेबर कार्ड के तहत पंजीकृत सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक वर्ग के अभ्यर्थियों के खाते में लगभग डेढ़ करोड़ अभ्यर्थियों के खाते में पहली किस्त यानि ₹1000 की राशि अंतरित की गई है। बाकी अभ्यर्थियों को भी जल्द ही पहली किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा।

आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि जिन उम्मीदवारों को लेबर कार्ड की पहली किस्त मिल चुकी है, उन्हें दूसरी किस्त यानी ₹2000 का भुगतान दिसंबर से मार्च के बीच जल्द ही कर दिया जाएगा। ताजा अपडेट्स के मुताबिक योगी सरकार की ओर से दूसरी किस्त ट्रांसफर करने का काम शुरू कर दिया गया है.

₹2000 का भरण-पोषण भत्ता किसे मिलेगा?

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने रखरखाव ई श्रमिक कार्ड भत्ता प्रदान करना शुरू कर दिया है। भरण-पोषण भत्ता की पहली किस्त अर्थात लेबर कार्ड के तहत पंजीकृत सभी अभ्यर्थियों के खाते में सफलतापूर्वक अंतरित कर दी गई है। सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि ₹1000 की राशि कुछ चुनिंदा उम्मीदवारों को ही दी गई है।

31 दिसंबर 2021 के पूर्व श्रमिक कार्ड के तहत पंजीयन कराने वाले सभी अभ्यर्थियों के खाते में ₹1000 की राशि का भुगतान कर दिया गया है साथ ही मीडिया सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार के खाते में पहली किस्त जमा करा दी गई है सभी उम्मीदवार। भुगतान उन्हीं अभ्यर्थियों को किया गया है जिन्हें भरण-पोषण भत्ते के रूप में दूसरी किस्त अर्थात ₹2000 दी जाएगी।

ई श्रम कार्ड स्व पंजीकरण (श्रम कार्ड ₹1000 भत्ता पंजीकरण?)

  • सबसे पहले, सभी उम्मीदवारों को ई लेबर कार्ड भत्ता के लिए पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित होगा, उस पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने के बाद ओपन विंडो पर आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा।
  • जैसे ही आप सभी इस पर क्लिक करेंगे यह विकल्प सभी उम्मीदवारों के लिए करना होगा।
  • तो आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा, इस पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • सभी उम्मीदवार मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड भरकर गेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको खाली जगह में वेरिफाई करना है।
  • अब आप सभी को अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और उस विकल्प का चयन करना होगा जिसे आप केवाईसी करना चाहते हैं।
  • यहां आपको फिंगरप्रिंट और ओटीपी का इस्तेमाल कर केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • सफल केवाईसी के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जाएगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद समिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड भत्ता पंजीकरण कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड भट्टा को पंजीकृत करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट – https://eshram.gov.in/

ई-श्रम कार्ड भत्ता के तहत कौन-सी किस्त दी जा रही है?

श्रमिक कार्ड अनुरक्षण भत्ता के तहत सभी अभ्यर्थियों को ₹1000 की पहली किस्त योगी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है।

Leave a Comment

Copy link