Direct army bharti Yojana Agni Veer: अग्निवीर भर्ती के द्वारा सेना में सीधी भर्ती की जा रही है जल्दी जाने

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा सेना में अग्निवीर योजना के माध्यम से 4 साल के लिए डायरेक्ट भर्ती किए जा रही है इस योजना के माध्यम से सभी युवाओं को भारतीय सेना में नौकरी करने का मौका मिलेगा जिससे कि भारत के पास एक समृद्ध सेना होगी और विश्व की सबसे बड़ी एवं मजबूत सेना भारत के पास होगी माध्यम से भारत के सभी युवा लोग भारतीय सेना के प्रशिक्षण से संपन्न होंगे जो कि आपातकाल की स्थिति में या फिर किसी देश के आक्रमण की स्थिति में देश को मजबूती प्रदान करेंगे और देश के लिए एक रक्षक के रूप में कार्य करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या है अग्निवीर योजना इस लेख के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देंगे और आप कैसे अग्निवीर योजना का लाभ उठा सकेंगे इसके बारे में भी आपको जानकारी प्रदान की जाएगी।

अतः आप सभी इस लेकर को आंध्रप्रदेश जरूर पढ़ें इसे लेकर के माध्यम से हम आपको सभी जानकारियां आपकी अपनी भाषा में प्रोवाइड करेंगे।

WhatsApp Image 2022 06 17 at 11.51.52 AM
Direct army bharti Yojana Agni Veer: अग्निवीर भर्ती के द्वारा सेना में सीधी भर्ती की जा रही है जल्दी जाने 2

क्या है अग्निवीर योजना

अग्निवीर योजना भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित योजना भारत के युवा वर्ग को सेना में भर्ती के एक मौका प्रदान कर रही है जनक के माध्यम से भारत के साढे 17 से 21 वर्ष की आयु के युवा भारतीय सेना में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और 4 साल के लिए प्रशिक्षण सहित भारतीय सेना में अपनी सेवाएं प्रदान करें यह एक बड़ी स्तर पर आयोजित की जा रही सेना भर्ती है इसमें सभी अभ्यर्थियों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा इस योजना के माध्यम से सेना के तीनों थल सेना वायु सेना नेवी मैं सेवा का मौका प्रदान किया जाएगा।

इस योजना में सम्मिलित होने वाले सभी युवाओं में से 25% युवाओं को परमानेंट आर्मी में जो भी जाएगी साथ ही प्रशिक्षण के साथ ही प्रथम वर्ष ₹30000 द्वितीय वर्ष ₹25000 तृतीय वर्ष ₹30000 और चतुर्थ अनुदान दिया जाएगा।

किस प्रकार से होगी भर्ती

अग्निवीर योजना में भर्ती के लिए भारतीय सेना डायरेक्ट भर्ती का आयोजन करेगी इसके माध्यम से जो भी अभ्यर्थी भारतीय सेना में सम्मिलित होना चाहता है इस माध्यम से अप्लाई करके डायरेक्ट भर्ती ले सकता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों को नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से अप्लाई करना होगा उसके बाद इसके लिए फिजिकल परीक्षण होगा जिसमें दौड़ मेडिकल आदि आते हैं इन्हें पार करने के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी होगी जिसके बाद अभ्यार्थी का फाइनल सिलेक्शन होगा।

अग्निवीर योजना में भर्ती होने के लिए आयु

अग्नि वीर योजना में भर्ती होने के लिए अभ्यार्थी की आयु साडे 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए कुछ विशेष परिस्थितियों में छूट दी जा सकती है छूट आर्मी के नियमों के अनुसार होगी

अग्निवीर योजना में भर्ती होने के लिए योग्यता

तेरी कोई अभ्यार्थी अग्निवीर योजना में भर्ती होना चाहता है तो उसके पास कम से कम दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है।

यदि अभ्यर्थी ने कक्षा दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तू ही वह अग्निवीर योजना के लिए योग्य है अन्यथा वह योग्य नहीं है।

अग्निवीर योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

अभी अभ्यार्थी अग्निवीर योजना में शामिल होना चाहता है उसके पास निम्नलिखित महत्वपूर्ण दस्तावेज होने बहुत जरूरी है

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10 का प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap