Delhi Shopping Festival: दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2022,लाभ एवं उद्देश्य

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2022 | दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल आयोजन 2022 | दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल | दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना के लाभ | दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना के उद्देश्य | Delhi Shopping Festival

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दिल्ली में बढ़ती आबादी कारण बेरोजगारी की विकट समस्या उत्पन्न हो गई है। दिल्ली जैसे छोटे राज्य में जनसंख्या के मुताबिक संसाधनों की भारी कमी है। जिस कारण से लोगों के जीवन में कठिनाइयों की भरमार हो गई है। इस बढी हुई आबादी की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दिल्ली सरकार द्वारा बजट 2022-23 में अनेक रोजगार परक योजनाएं शुरू की गई हैं । इसी कारण इस बजट को रोजगार बजट नाम भी दिया गया है माननीय वित्त मंत्री श्रीमान मनीष सिसोदिया जी ने कहा कि दिल्ली की कुल कार्यशील जनसंख्या का वर्तमान 33 परसेंट से बढ़ाकर 45 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य इस बजट में रखा गया है । इसका अर्थ यह हुआ कि अगले 5 सालों में दिल्ली में लगभग 20 लाख नई नौकरियों का सृजन करना पड़ेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि यह लक्ष्य इतना आसान नहीं है फिर भी हम इसे पाने का प्रयास करेंगे । उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारी सरकार ने अनेक रोजगार परक योजनाएं शुरू की हैं। जैसे-

  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल ( Delhi Shopping Festival ) योजना
  • दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल ( Delhi Shopping Festival ) योजना
  • दिल्ली बाजार पोर्टल की शुरूआत
  • न्यू स्टार्टअप नीति को बढ़ावा देना
  • लोकप्रिय फूड्स स्टॉल को बढ़ावा देना
  • ई- व्हीकल, सोलर एनर्जी, अर्बन फार्मिंग जैसी योजनाएं शुरू करना।
  • इन्हीं योजनाओं में से एक दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना है जिसका आयोजन प्रत्येक चार से 6 सप्ताह में दिल्ली सरकार द्वारा किया जाएगा

इन्हें भी पढ़े ……

Free Silai Machine Yojana 2022:

Air Force Requirement 2022:

India Post GDS Recruitment 2022:

Forest Guard Bharti 2022

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल ( Delhi Shopping Festival ) योजना 2022

हाल ही में दिल्ली सरकार के बजट 2022-23 में बजट पेश करते समय वित्त मंत्री श्रीमान मनीष सिसोदिया जी ने घोषणा की, जिसमें दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना ( Delhi Shopping Festival ) भी एक महत्वपूर्ण योजना है । वित्त मंत्री ने कहा कि दिल्ली अनेक मशहूर बाजारों का प्रदेश है तथा प्रत्येक बाजार का अपना ऐतिहासिक महत्व तथा पहचान है। वर्तमान समय में दिल्ली में खुदरा या फुटकर बाजारों की संख्या लाखों में है जिनमें लाखों लोगों को रोजगार भी मिला हुआ है। इसी कारण से दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना ( Delhi Shopping Festival ) काफी महत्वपूर्ण हो जाती है।आधुनिक शॉपिंग मॉल्स ( Delhi Shopping Festival ) के जमाने में दिल्ली के मशहूर स्थानीय बाजारों के प्रति लोगों का झुकाव अभी भी कायम है। दिल्ली तथा इसके आसपास के लोगों जैसे यूपीहरियाणाराजस्थानपंजाब आदि राज्यों के लोग यहां आकर थोक व खुदरा व्यापार करते हैं । साथ ही वित्त मंत्री श्रीमान मनीष सिसोदिया जी ने कहा कि दिल्ली के व्यापारी गणो ने आज भी नागरिकों के बीच ‘दिल्ली का माल मतलब भरोसे का माल वाली बात’ कायम की है। लोगों का यहां के बाजारों में अभी भी भरोसा कायम है। आज राज्य के मशहूर बाजारों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तथा अन्य सुविधाओं की आवश्यकता है। सरकार के सहयोग से इन बाजारों को और अच्छे से सहयोग देकर पहचान दिलाई जा सकती है तथा इन बाजारों के विकसित होने से लाखों रोजगार भी दिए जा सकते हैं।

दिल्ली सरकार के बजट 2022- 23 में वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 5 वर्षों में इन बाजारों का विकास करके उनको पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना है जिससे दिल्ली में पर्यटन बढ़ने के साथ होटलरेंस्त्राफूड हब, आदि के विकसित होने की प्रबल संभावना है जिससे इन सब क्षेत्रों में भी रोजगार में वृद्धि होगी ।दिल्ली सरकार ने शुरुआत में दिल्ली के 5 मशहूर बाजारों के लिए दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल ( Delhi Shopping Festival ) का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इन बाजारों को 100 करोड़ की लागत से विकसित करने का फैसला लिया है तथा इन 5 जगहों से अगले 5 साल में लगभग डेढ़ लाख नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Delhi Shopping Festival
Delhi Shopping Festival

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2022 ( Delhi Shopping Festival ): Short Details

योजनादिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना ( Delhi Shopping Festival )
वर्ष2022-23
किसने शुरू कीदिल्ली सरकार द्वारा
उद्देश्यबेरोजगारी दूर करना
लाभार्थीदिल्ली के नागरिक
Home PageClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना ( Delhi Shopping Festival ) का उद्देश्य-

वित्त मंत्री ने बजट 2022-23 में कहा कि दिल्ली में शॉपिंग करना अपने आप में एक खुशी व प्रश्ननता का अनुभव कराती है। दिल्ली सरकार की योजना ( Delhi Shopping Festival ) है कि ना सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरे देश तथा विदेश के लोग भी दिल्ली में शॉपिंग के लिए आएं। जितनी बड़ी संख्या में लोग यहां खरीदारी के लिए आएंगे उतनी ही यहां की इकोनामी बढ़ेगी तथा नए रोजगार पैदा होंगे इसके लिए सरकार लोगों को आमंत्रित करेगी एवं प्रोत्साहन देगी तथा शॉपिंग को उत्सव जैसा अनुभव देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल ( Delhi Shopping Festival ) का आयोजन करेगी। यह आयोजन मुख्यता उन लोगों के लिए है जो दिल्ली के प्रतिष्ठित बाजारों में शॉपिंग का मजा लेना चाहते हैं तथा घूमना चाहते हैं। दिल्ली सरकार ने प्रदेश में रोजगार बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के साथ ही दिल्ली होलसेल फेस्टिवल को भी प्रोत्साहित करने की घोषणा की है। इन दोनों योजनाओं के लिए वित्त मंत्री के अनुसार 250 करोड़ के संयुक्त बजट का प्रावधान किया गया है।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना ( Delhi Shopping Festival ) के लाभ-

दिल्ली सरकार के बजट 2022-23 प्रदेश में रोजगार के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनेक योजनाएं ( Delhi Shopping Festival ) शुरू की गई हैं । वित्त मंत्री श्रीमान मनीष सिसोदिया जी द्वारा दिल्ली में शॉपिंग के महत्व को देखते हुए इस को प्रसारित करने के लिए दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल नाम की एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है। इस योजना का सफल आयोजन करके, लोगों को आकर्षित करके, उन्हें दिल्ली में शॉपिंग करने के लिए प्रोत्साहित करना, ताकि यहां के उपभोक्तावादी कल्चर को बढ़ावा मिल सके, जिससे खरीदारी बढे एवं अनेक नए शॉपिंग मॉल्स खोलें, ताकि लोगों को रोजगार मिले तथा दिल्ली के अर्थव्यवस्था मजबूत हो। दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन से निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे जो इस प्रकार हैं-

  • दिल्ली में खरीदारी के लिए बाहरी लोगों के आगमन से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन ( Delhi Shopping Festival ) से दिल्ली की लोकल बाजारों की पहचान देश व विदेश में हो सकेगी जिससे लोग यहां शॉपिंग के लिए आकर्षित होंगे।
  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल ( Delhi Shopping Festival ) के आयोजन से यहां के स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पहचान मिलेगी।
  • इस फेस्टिवल के आयोजन से दिल्ली में लोगों का आगमन बढ़ेगा जिससे यहां के होटलफूड हब, आदि की ग्रोथ होगी।
  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन से यहां लोगों का आगमन होगा जिससे वह यहां के मनोरंजन तथा स्थानीय खानपान का जायका ले सकेंगे।
  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल ( Delhi Shopping Festival ) के आयोजन से स्टार्टअप कल्चर को बढ़ावा मिलेगा। स्टार्टअप भी रोजगार देने में में बड़ी भूमिका निभाते हैं।
  • इस फेस्टिवल के आयोजन के दौरान खरीददारों को स्पेशल तथा आकर्षक डिस्काउंट भी दिए जाएंगे।
  • दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन को सरकार प्रोत्साहित करने के लिए सभी प्रकार से मदद करेगी। जैसे दुकानदारोंहोटल मालिकों, तथा उद्यमियों को एसजीएसटी रिफंड देकर उन्हें डिस्काउंट ऑफर देगी।
  • इस आयोजन से देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में चार लाख की वृद्धि होगी, जैसे होटल इंडस्ट्रीपर्यटन इंडस्ट्री तथा अन्य व्यवसाय मैं व्यापक लाभ होगा जिससे 12 लाख लोग सीधे तौर पर प्रभावित होंगे , उम्मीद है इससे कम से कम 25 परसेंट व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।
  • दिल्ली के स्थानीय व्यापारियों को ऑनलाइन शॉपिंग से कड़ी चुनौती मिल रही है उम्मीद है कि दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल इस समस्या को कुछ हद तक कम करने में सफल होगा।
  • दिल्ली के गांधीनगर में एशिया का सबसे बड़ा रेडीमेड गारमेंट बाजार है । इसको इसकी वास्तविक पहचान दिलाने में दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना अहम साबित होगी।

निष्कर्ष ( Conclusion )-

निष्कर्ष रूप में कहा जा सकता है कि सरकार द्वारा दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल ( Delhi Shopping Festival ) नाम की इस योजना का अगर सही से क्रियान्वयन हो तो यह दिल्ली में बेरोजगारी को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है ।

उपरोक्त योजना ( Delhi Shopping Festival ) में अपने जाना कि इस योजना से दिल्ली में बेरोजगारी को दूर कैसे किया जा सकता है अतः आपसे निवेदन है कि इस योजना को पूरा पढ़ें तथा अपने मूल्यवान सुझाव हमें कमेंट के माध्यम से जरूर दें।

FAQs…

प्रश्न -दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना क्या है?

उत्तर- दिल्ली में बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार द्वारा दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना शुरू की गई है।

प्रश्न-दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर- देश-विदेश से ग्राहकों को दिल्ली में बुलाकर शॉपिंग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना है।

प्रश्न-दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल योजना क्या है?

उत्तर- दिल्ली में थोक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

प्रश्न- दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना का बजट कितना है?

उत्तर- दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल तथा दिल्ली होलसेल फेस्टिवल योजना का संयुक्त बजट लगभग 250 करोड़ रुपए है.

इन्हें भी पढ़े….

Free Silai Machine Yojana 2022:

Air Force Requirement 2022:

India Post GDS Recruitment 2022:

Forest Guard Bharti 2022

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA? How Google CEO Sunder Pichai Starts his Day Green Transportation Vehicle News Vande Bharat Train in New Look
Copy link
Powered by Social Snap