Coronavirus तीसरी लहर में बच्चे क्यों हो रहे हैं संक्रमित Covid 19?

Coronavirus: कोरोना[Coronavirus] के नए वेरिएंट ओमीक्रोन[Omicron] के कारण एक बार फिर संक्रमण तेजी से फैल रहा है ओमीक्रोन[Omicron] की वजह से देश में कोरोनावायरस[Coronavirus ] की तीसरी लहर भी चल रही है। माना जा रहा है यह तीसरी लहर पिछली दोनों लहरों से ज्यादा संकटमयी साबित होगी।

फिलहाल Coronavirus संक्रमण की रफ्तार का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि मात्र पिछले 10 दिनों के अंदर ही कोरोनावायरस[Coronavirus ] संक्रमण के मामले 3 लाख पार कर चुके हैं पहली और दूसरी लहर मैं वयस्क और बुजुर्ग लोग ज्यादा संक्रमण का शिकार हो रहे थे तो अब तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं आखिर इसका क्या कारण है?

डॉ राकेश लोढ़ा जो दिल्ली एम्स में बाल चिकित्सा विभाग के प्रमुख और प्रोफेसर है उन्होंने बताया कि तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा संक्रमित होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे इसमें सबसे बड़ा और प्रमुख कारण ओमी क्रोन वैरीअंट का ज्यादा संक्रामक होना है। बता दे ओमी क्रोन हो अब तक सबसे ज्यादा संक्रामक वैरीअंट माना जा रहा है।

वही इसके अलावा मुख्य कारण कोविड-19[covid-19] नियमों की अनदेखी करना सामूहिक सभा और मास्क के नियम का पालन न करना सोशल डिस्टेंसिंग का खत्म हो जाना जैसे कई कारण शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें—Constable Recruitment 2022: कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती, नहीं है कोई आवेदन शुल्कhttps://www.advanceeducationpoint.com/constable-recruitment-2022/

साथ ही डॉक्टर लोढ़ा ने बताया कि ओमीक्रोन[Omicron] की वजह से संक्रमण के मामलों में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है लेकिन अभी तक बच्चों के संक्रमित होने की संख्या में कोई नाटकीय किया उछाल या फिर चौंकाने वाला कोई मामला सामने नहीं आया है एक्सपर्ट के मुताबिक बच्चों को अभी तक कोविड-19 में कुछ हद तक सुरक्षित रखा गया था क्योंकि बच्चे का वायरस के प्रति बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं। लेकिन इस बार एक्सपर्ट्स भी बच्चों के संक्रमित होने के मामलों को लेकर चिंतित है

अगर कोई बच्चा Coronavirus तीसरी लहर की संक्रमण की चपेट में आता है तो फिर उसे बुखार गले में खराश राइनोरिया और खांसी के लक्षण दिखाई देते हैं ऐसे बच्चे घर में अपना उपचार कर सकते हैं बच्चों को होम आइसोलेशन में रखना होगा उम्र के अनुसार पेरासिटामोल टेबलेट को हर 406 घंटे में देना होगा बड़े बच्चों को गर्म नमकीन पानी से गरारे कराए प्राप्त मात्रा में पानी का सेवन करें और पोषण युक्त भोजन करें साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क के नियमों का भी पालन करें।

यह भी पढ़ेंFacebook META : मुश्किलों में घिरी Facebook की पैरंट कंपनी

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी ऐसे ही और जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Leave a Comment