बिहार (Bihar) :- बिहार (Bihar) में अब जमीन खरीदने पर जरूरी नहीं करानी होगी रजिस्ट्री (Registry), किया गया यह बदलाव -आइए जानते हैं क्या है पूरी जानकारी!

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बिहार (Bihar) से संबंधित बहुत अच्छी जानकारी देने वाले हैं। जो आपके भविष्य में काम आने वाली है। अगर आप जमीन मकान प्लाट खरीदते हैं तो अब आपको रजिस्ट्री (Registry) कराने में पैसा नहीं लगेगा उस से संबंधित सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको देने वाले हैं तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
pic
बिहार (Bihar) :- बिहार (Bihar) में अब जमीन खरीदने पर जरूरी नहीं करानी होगी रजिस्ट्री (Registry), किया गया यह बदलाव -आइए जानते हैं क्या है पूरी जानकारी! 4

दिल्ली (Delhi) :- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) ने फैकल्टी के रिक्त पदों पर बंपर भर्ती , आइए जाने अन्य जानकारी!

  •  बिहार (Bihar) में जमीन खरीदना आसान नहीं है। साथियों अगर हम बात करें तो बिहार (Bihar) राज्य में नौकरी और रोजगार के अवसर भले ही कम हो और वहां पर प्रति व्यक्ति आय भले ही कम हो। लेकिन हम वहां पर जमीन की बात करें तो अन्य राज्यों की अपेक्षा अधिक है। इसमें भी बड़ी दिक्‍कत है। महंगा निबंधन शुल्‍क और स्‍टांप शुल्‍क। लेकिन, बिहार (Bihar) सरकार राज्‍य ने जमीन की लागत कम करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।
  • सरकार ने खास प्रयोजन के लिए जमीन खरीदने पर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा वह पूर्ण रूप से माफ कर दिया गया है। यह फैसला बिहार सरकार ने लिया है।
  • साथियों अगर हम बात करें तो उद्योगों के लिए सस्ती जमीन उपलब्ध कराने की दिशा में बिहार राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब अगर कोई व्यक्ति बिहार राज्य में जमीन खरीदता है तो वहां पर उसको रजिस्ट्री करानी जरूरी नहीं है क्योंकि बिहार (Bihar) राज्य सरकार ने यह बहुत बड़ा फैसला लिया है जिससे कि जमीन खरीदने वाले व्यक्ति को फायदा हो सके।
  • औद्योगिक क्षेत्र या उससे बाहर उद्योगों की स्थापना के प्रयोजन से लीज, बिक्री या ट्रांसफर की गई जमीन पर निबंधन व स्टांप शुल्क में 100% छूट देने का निर्णय लिया है। मद्य निषेध एवं निबंधन विभाग ने इससे जुड़ी अधिसूचना भी जारी कर दी है। सरकार के इस कदम से उद्योगों के लिए जमीन की लागत में कमी आएगी। दोस्तों अगर हम बात करें तो यह फैसला सिर्फ बिहार राज्य सरकार ने ही लिया है। अभी तक अन्य किसी राज्य का यह फैसला नहीं है।
  • बिहार (Bihar) राज्य सरकार के विभाग में अपर मुख्य सचिव केके पाठक के हस्ताक्षर से जारी आदेश के अनुसार, बियाडा को सरकार द्वारा आवंटित भूमि के निबंधन पर अब स्टांप व निबंधन शुल्क नहीं देना होगा। इसी तरह औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार के अंदर या बाहर की ऐसी कोई भी जमीन जिसका इस्तेमाल निजी निवेशकों के द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए होगा, उसके दस्तावेजों के निबंधन पर स्टांप शुल्क माफ कर दिया गया है। 

नई सुविधा :-

  • बिहार (Bihar) राज्य सरकार के इस नए निर्णय का लाभ केवल नई इकाइयों को ही मिलेगा। लेकिन साथियों हम आपको बता दें कि निजी निवेशकों को 100% शुल्क में छूट का लाभ दिया जाएगा। जब उनका निवेश प्रस्ताव राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद (SIPB) से स्टेज-एक क्लियरेंस प्राप्त हो। निबंधन व स्टांप शुल्क के अलावा भू-स्वामी रजिस्ट्रीकरण शुल्क, प्रतिलिपि शुल्क एवं कंप्यूटरीकृत निबंधन के लिए लिया जाने वाला सेवा शुल्क नियमानुसार लिया जाएगा।

किस तरह छूट दी जाएगी जानें :-

  • अगर साथियों हम बात करें तो बिहार (Bihar) राज्य सरकार ने अधिसूचना के अनुसार, निजी निवेशकों को छूट का लाभ केवल पहले संव्यवहार में लीज, बिक्री या ट्रांसफर के दस्तावेजों पर प्राप्त होगा। इसके लिए उद्योग विभाग के द्वारा भूमि का विवरण एवं लोकेशन के साथ निवेशकों के नाम से प्राधिकार पत्र निर्गत होगा, जिस पर छूट दी जाएगी। इसके बाद के चरणों पर छूट प्रभावी नहीं होगी। इसके अलावा अगर निवेशक राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नीतियों का अक्षरश: पालन नहीं करता है, तो दी गई छूट की राशि निवेशक से उद्योग विभाग के द्वारा वसूल की जाएगी।

CG Board exam admit card 2022 | छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड कब आएगा

prabhatkhabar import 2019 11 2019 11largeimg25 Nov 2019 033003393
बिहार (Bihar) :- बिहार (Bihar) में अब जमीन खरीदने पर जरूरी नहीं करानी होगी रजिस्ट्री (Registry), किया गया यह बदलाव -आइए जानते हैं क्या है पूरी जानकारी! 5
  • दोस्तों आज हमने आपको बिहार (Bihar) में एक सुविधा लागू की गई उससे संबंधित जानकारी आप तक पहुंचाई है। अगर आप बिहार (Bihar) में जमीन खरीदते हैं। तो आपको रजिस्ट्री (Registry) कराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि वहां पर बिहार (Bihar) राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है। कि रजिस्ट्री कराने की आवश्यकता नहीं है। तथा अधिक जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें टेलीग्राम का लिंक नीचे दिया गया है।
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap