Beneficiary List of PM Kisan 2022-23 : इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये, नई लिस्ट में चेक करें इनका नाम

Beneficiary List of PM Kisan : देश के आर्थिक रूप से कमजोर, छोटे और सीमांत किसानों को लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा एक बहुत ही लाभकारी योजना चलाई जा रही है, उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा हर साल पात्र किसानों को ₹6000 की आर्थिक राशि प्रदान की जाती है। यह राशि सभी किसान भाइयों को हर 4 महीने में ₹2000 की किस्तों के माध्यम से प्रदान की जाती है जो आपके किसी भी बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए इस बार अक्टूबर माह में पीएम किसान 12वीं किश्त आपके बैंक खाते में सफलतापूर्वक जमा कर दी गई है, जिसकी मदद से आपके खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। आप सभी किसान भाई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर और बैंक खाते का उपयोग करके हमारे लेख में दी गई प्रक्रिया के माध्यम से पीएम किसान 2022 की लाभार्थी सूची को सफलतापूर्वक देख सकते हैं।

पीएम किसान की लाभार्थी सूची

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के करीब 10 करोड़ किसानों को मिल रहा है। सभी किसान भाइयों के लिए आपको बता दें कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का लाभ हमारे देश के लगभग 10 करोड़ किसानों को दिया जा चुका है.

इस किस्त के जरिए हमारे देश के करीब 10 करोड़ किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है. लेकिन यह राशि सिर्फ उन्हीं किसान भाइयों को मिली है जिनका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में दर्ज है। लाभार्थी सूची में केवल उन किसान भाइयों का नाम दर्ज किया जाना चाहिए, जिन्होंने 31 अगस्त 2022 से पहले कुछ काम पूरा कर लिया था। इसलिए आप सभी आधार कार्ड और पंजीकरण संख्या का उपयोग करके पीएम किसान की लाभार्थी सूची को सफलतापूर्वक देख सकते हैं।

पीएम किसान 12वीं किस्त ई-केवाईसी स्थिति 2022

पीएम किसान लाभार्थी सूची प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों को 12वीं किस्त का भुगतान करने से पूर्व आवासी कार्य पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 तक निर्धारित की गई थी. हमारे देश के सभी किसान भाई जिन्होंने 12वीं किस्त का वार्षिक कार्य निर्धारित अंतिम तिथि से पहले पूरा कर लिया था, पीएम किसान 12वीं किस्त में प्राप्त ₹2000 की राशि केवल उन्हीं पात्र किसान भाइयों के खाते में सफलतापूर्वक स्थानांतरित की गई है।

PM Free Silai Machine Yojana: सरकार द्वारा दी जा रही है फ्री सिलाई मशीन, जाने सम्पूर्ण जानकारी

PM Kisan Yojana : इंडियन आर्मी भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2022 रखी गई है।

आप सभी किसान भाइयों को बता दें, इसी प्रकार अगली किश्त प्राप्त करने के लिए आप सभी को निर्धारित अवधि से पहले कार्य की राशि को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसके बाद आपको अगली किस्त की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

पीएम किसान अगली किस्त ई-केवाईसी स्थिति

पीएम किसान की लाभार्थी सूची: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17 अक्टूबर 2022 को लाभ प्राप्त करने वाले सभी पात्र किसानों के खाते में 12वीं किस्त की सहायता से ₹2000 की राशि का सफलतापूर्वक भुगतान कर दिया गया है। यह राशि मिलने के बाद सभी किसान भाई पीएम किसान की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आप सभी किसान भाइयों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है।

क्योंकि कृषि एवं कृषि कल्याण विभाग द्वारा पीएम किसान की अगली किस्त का लाभ पाने वाले सभी किसान भाइयों के लिए ई-केवाईसी कार्य की अंतिम तिथि 17 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है। जो भी किसान भाई ई-केवाईसी का कार्य निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व पूर्ण कर लेंगे उनके खाते में अगली किश्त की ₹2000 की राशि सफलतापूर्वक अंतरित कर दी जाएगी।

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 की जांच के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच करने के लिए सभी किसान भाइयों के पास नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है जिसकी मदद से आप सभी अपनी लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं:-

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • भूमि संबंधित जानकारी
  • परिचय पत्र
  • मोबाइल नंबर

पीएम किसान की लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान लाभार्थी सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित होगा।
  • होम पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए फार्मर कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा, नीचे स्क्रॉल करें।
  • स्क्रॉल करने के बाद आप सभी को पीएम किसान लाभार्थी सूची का लिंक दिखाई देगा, उस लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको बस गांव की स्थिति, जिला और ब्लॉक की जानकारी दर्ज करनी है।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद गेट रिपोर्ट विकल्प का चयन करें।
  • इस तरह आपकी सभी स्क्रीन पर पीएम किसान 2022 की लाभार्थी सूची खुल जाएगी।

पीएम किसान लाभार्थी सूची की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट:- pmkisan.gov.in।

पीएम किसान की 12वीं किस्त का भुगतान कब किया जाता है?

17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हितग्राहियों को 12वीं किस्त का भुगतान कर दिया गया है।

X
Optimized by Optimole