HomeयोजनाएंAayushman YojanaAyushman Bharat Yojana Registration : आयुष्मान कार्ड के लिए मिले 5 लाख...

Ayushman Bharat Yojana Registration : आयुष्मान कार्ड के लिए मिले 5 लाख रुपये, यहां से चेक करें स्टेटस

- Advertisement -

Ayushman Bharat Yojana Registration : केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर गरीब अभ्यर्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की जाती हैं। इसी प्रकार इस वर्ष भी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीब एवं पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का लाभ दिलाने के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना की शुरुआत की जा रही है। उस योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना है। इस योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा और 1350 बीमारियों का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना का संचालन केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है अतः सभी गरीब वर्ग के अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त करना आयुष्मान भारत योजना का पंजीकरण कराना आवश्यक होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ही सभी अभ्यर्थियों का इलाज केंद्र सरकार के सरकारी अस्पताल व निजी अस्पताल (पैनल) के तहत किया जाएगा।

- Advertisement -

आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण

आयुष्मान भारत योजना छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले में 14 अप्रैल 2018 को अंबेडकर के जन्मदिन पर शुरू की गई है। आयुष्मान भारत योजना को एक अन्य मुख्य नाम “प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना” से जाना जाता है। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा हमारे देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है।

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग के अभ्यर्थियों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इस योजना के माध्यम से सभी गरीब अभ्यर्थियों का ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा एवं क्षेत्र अंतर्गत केंद्र सरकार के सरकारी अस्पताल एवं निजी अस्पताल (पैनल) में 1305 बीमारियों का निःशुल्क इलाज किया जाना है। आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को नजदीकी सीएससी केंद्र से संपर्क करना होगा और इस योजना के तहत पंजीकरण कराने के बाद ही आपको 05 लाख रुपये तक की 1350 बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण – अवलोकन

अनुच्छेद नामआयुष्मान भारत योजना पंजीकरण
योजना का नामआयुष्मान भारत योजना
योजना शुरू कीपीएम नरेंद्र मोदी द्वारा
योजना की घोषणा की14 अप्रैल 2018
पूरे देश में लागू किया गया25 सितंबर 2018
लाभार्थीसमस्त भारत के देशवासियों
उद्देश्‍य05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttp://paws.gov.in/
Jan Dhan Account Payment : 10 हजार रुपये आ गए, 

आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य

आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य सभी गरीब और अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करना निर्धारित किया गया है। इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के उम्मीदवार आर्थिक तंगी के कारण अपनी बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते हैं, आयुष्मान भारत योजना उन सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाली है।

इस योजना के माध्यम से पंजीकृत सभी उम्मीदवारों को सालाना ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा और परिवार के किसी भी सदस्य की बीमारियों का खर्च कवर किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवार स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से संबंधित सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे और बीमारियों पर होने वाले खर्च से बच सकेंगे।

- Advertisement -

आयुष्मान भारत योजना 2022 के लाभ और विशेषताएं

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को बहुत से लाभ प्रदान किये जायेंगे जिसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गयी है:-

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से हमारे देश के 10 करोड़ गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत पंजीकृत उम्मीदवार को सालाना ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सभी गरीब अभ्यर्थियों को दवा, चिकित्सा आदि का खर्च केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • आयुष्मान भारत योजना का लाभ सभी उम्मीदवारों को मुफ्त में प्रदान किया जा रहा है इसलिए आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आयुष्मान भारत योजना का संचालन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।
  • इस योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग के उम्मीदवारों को बीमारियों पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस योजना के तहत आपको 1305 बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ प्रदान करने के लिए, पंजीकरण करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है:-

  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
Berojgari Bhatta Yojana : बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही है 3500 रुपये प्रति माह

आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को पहले इसे पंजीकृत करना होगा, जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:-

- Advertisement -
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा।
  • इस केंद्र पर सभी उम्मीदवारों को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटोकॉपी जमा करनी होगी।
  • फोटो कॉपी जमा करने के बाद आपके मूल दस्तावेजों की फोटो कॉपी को सीएससी एजेंट द्वारा मूल दस्तावेजों के साथ सत्यापित किया जाएगा।
  • सत्यापन के बाद, आपको आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत किया जाएगा और आपको एक पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी।
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकरण कराने के बाद 10 से 15 दिनों के अंदर आपको भारत जन सेवा केंद्र द्वारा गोल्डन कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा।
  • गोल्डन कार्ड प्राप्त होने के बाद आयुष्मान भारत योजना के सभी अभ्यर्थियों का पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा।

आयुष्मान भारत योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

आधार कार्ड, राशन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, परिवार के सभी सदस्यों का मोबाइल नंबर।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap