(Apply Online) मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022 | एमपी उधम क्रांति योजना: Registration

Main Headings

मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022 | मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना मध्य प्रदेश | mukhymantri Udham Kranti Yojana | mukhymantri udham Kranti Yojana online registration | MP udham Kranti Yojana | udham Kranti Yojana apply online

हमारा देश एक विशाल देश है इसकी आबादी भी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। इतनी ज्यादा आबादी को रोजगार देने के लिए भारत सरकार द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे हैं । प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने आर्थिक क्षेत्र में अभूतपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं फिर भी कोरोना तथा लाकडाउन की वजह से ही देश में बेरोजगारी, स्वास्थ्य जैसे अनेक समस्याओं ने देश में संकट खड़ा किया है । इन समस्याओं से निपटने के लिए प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी ने अनेक रोजगार परक व कल्याणकारी कार्य आरंभ किए हैं ।साथ ही उन्होंने देश के युवाओं से कहा कि नौकरी लेने वाले नहीं बल्कि देने वाले बनिए । इसके लिए उन्होंने आत्मनिर्भर भारत,मेक इन इंडिया , मेक फॉर इंडिया, लोकल फॉर वोकल , जैसे अभियानों के माध्यम से देश के यूथ को प्रोत्साहित करने का काम किया है।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने भी युवाओं को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से रोजगार तथा स्वरोजगार से जोड़ने के लिए अनेक अवसर देने का काम किया है । इन्हीं प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी ने 5 अप्रैल 2022 को मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022 का श्रीगणेश किया। यह योजना अपने आप में मध्यप्रदेश के लिए क्रांतिकारी साबित होने वाली है। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस योजना के माध्यम से हर वर्ष लगभग एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022

वर्तमान में हमारे देश में बेरोजगारी एक गंभीर मुद्दा बनता जा रहा है इससे निपटने के लिए सरकार ने तमाम उपाय कर रहे हैं ।बेरोजगारी की दृष्टि से मध्यपदेश एक औसत प्रदेश है । मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगारी को काफी हद तक कंट्रोल में रखा गया है, फिर भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी से इंस्पायर्ड होकर मध्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022 का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना को 5 अप्रैल 2022 को लांच किया गया है इस योजना के माध्यम से सरकार बैंकों के द्वारा मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवाओं को लोन की सुविधा प्रदान करेगी, कमाल की बात यह है कि इस ऋण की गारंटी भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उठाई जाएगी। साथ ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मौके पर कहा कि कि प्रदेश के युवाओं को लोन के ब्याज पर सहायिकी (Subsidy) की सुविधा या सहायता भी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना की उदघोषणा-

मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री उधम क्रांति की उद्घोषणा कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर भोपाल में की गई। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नौजवान बेरोजगारों को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। सीएम द्वारा 5 अप्रैल 2022 को इस योजना को लांच कर दिया गया है। मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022 की मदद से बेरोजगार युवाओं को लोन की सुविधा या मदद दी जाएगी, इस लोन पर बैंक गारंटी की सुविधा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी तथा उधम क्रांति योजना में लोन की ब्याज पर सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी । मध्य प्रदेश उधम क्रांति योजना के माध्यम से प्रदेश में प्रत्येक वर्ष एक लाख से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। आर्थिक मदद के रूप में सरकार द्वारा हर साल 3 परसेंट ब्याज का अनुदान भी दिया जाएगा । इन सुविधाओं के बावजूद सरकार द्वारा अधिकतम 7 वर्ष तक के लिए बैंक गारंटी भी प्रदान की की जाएगी। मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना का लाभ सिर्फ नए उद्यमी या बेरोजगार नौजवान ही उठा सकते हैं। अतः इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिए जैसे- मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना क्या है,इसके लाभ तथा उद्देश्य क्या है, एमपी उत्तम क्रांति योजना की पात्रता तथा शर्तें क्या हैं , मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के दस्तावेज क्या है तथा ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, आदि की जानकारी के लिए इस लेख को को अंत तक अवश्य पढ़ें।

मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022 महत्वपूर्ण विवरण-

योजना का नाममुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022
किस ने लांच कीमध्य प्रदेश सरकार के एमएसएमई विभाग द्वारा
लाभार्थीमध्य प्रदेश के सभी नए उद्यमी तथा बेरोजगार नागरिक
उद्देश्यस्वरोजगार के माध्यम से युवाओं को रोजगार प्रदान करना
लांच वर्ष5 अप्रैल 2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन या ऑफलाइन मॉड
सब्सिडीब्याज पर 3% की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान होगी
बैंक गारंटी की अवधिमध्य प्रदेश सरकार द्वारा अधिकतम 7 वर्ष के लिए
लाभार्थी की योग्यता12 वीं पास होना जरूरी तथा आयु (18-40) बर्ष की
लाभार्थी की वार्षिक आय12 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए
ऑफिशियल वेबसाइटsamast.mponline.gov.in

एमपी उधम क्रांति योजना 2022 का उद्देश्य-

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को थामने के लिए तथा युवा बेरोजगारो को नए उधमी बनाने के लिए 5 अप्रैल 2022 को “मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022” की शुरुआत की है। उधम क्रांति योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर रोजगार प्रदान करना है । उन्हें “नौकरी लेने वाले से नौकरी देने वाले” , प्रधानमंत्री जी के विजन से जोड़ना है। मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना की घोषणा बजट 2022-23 में भी की गई थी । इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश में गरीबी ,बेरोजगारी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी ।एमपी उधम क्रांति योजना के माध्यम से प्रदेश तथा उसके नागरिकों को मजबूत, सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी इससे प्रदेश का चौतरफा विकास होगा। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को उधम या फैक्ट्री शुरू करने के लिए ₹100000 से लेकर ₹5000000 तक ऋण प्रदान किया जाएगा। तथा सेवा क्षेत्र में उधम स्टार्ट करने के लिए ₹100000 से लेकर ₹2500000 तक का लोन बैंक द्वारा प्रदान किया जाएगा । इस योजना का लाभ केवल नए व्यापार व उधम लगाने के इच्छुक युवा ही उठा सकते हैं। तथा इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी वर्गों के लिए लोग उठा सकते हैं। अतः मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना का उद्देश्य देश में बेरोजगारी को कम करना तथा युवाओं को स्वरोजगार की तरफ मोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है । इस योजना को लागू करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के एमएसएमई विभाग की सहायता से मूर्त रूप प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022 की पृष्ठभूमि-

मध्य प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए प्रदेश सरकार ने बजट 2021-22 में ‘मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022‘ की घोषणा की थी। उनका मकसद था कि इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को लोन प्रदान कर स्वरोजगार खड़ा करने के लिए मदद मिलेगी, परंतु कुछ कारणों की वजह से यह योजना उस समय प्रारंभ ना हो सकी लेकिन प्रदेश सरकार के एमएसएमई विभाग द्वारा अंदर ही अंदर इस योजना पर लगातार काम जारी रहा तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अपने नगरोदय मिशन के लोकार्पण के दौरान इस योजना का फिर से जिक्र किया गया तथा काफी प्रयासों के बाद नवंबर, 2021 में मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना की सार्वजनिक घोषणा की गई तथा कहा कि इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक नागरिकों से आवेदन 10 जनवरी 2022 से लिए जाएंगे। साथ ही कहा जो युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह 10 जनवरी 2022 से इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना का शुभारंभ 5 अप्रैल 2022 को ऋण वितरण के लिए शुरू कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022 के लाभ-

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं तथा नागरिकों को रोजगार एवं स्वरोजगार प्रदान करने के लिए 5 अप्रैल 2022 को ‘मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2022′ की शुरुआत की। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को रोकने के साथ ही प्रदेश को उद्यमशीलता का केंद्र भी बनाना है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लाभ इस प्रकार होंगे-

  • एमपी उद्यम क्रांति योजना 2022 के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ना तथा उन्हें रोजगार प्रदान करना है ।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं के बीच उद्योग कल्चर और स्टार्टअप कल्चर को विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • एमपी उद्यम क्रांति योजना के सफल क्रियान्वयन होने से मध्य प्रदेश देश का एक उद्योग केंद्र बन सकता है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश में बढ़ती गरीबी तथा बेरोजगारी को कम किया जा सकता है। इस योजना के सफल होने से प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय, जीडीपी तथा नागरिकों की परचेजिंग पावर बढ़ेगी , जिससे प्रदेश का विकास होगा।
  • मुख्यमंत्री उद्योग क्रांति योजना 2022 के सफल क्रियान्वयन होने से युवाओं में सरकारी नौकरी की प्रति क्रेज कम होगा इस प्रकार वह कंपटीशन की तैयारी में लगा मूल्यवान समय बचा सकते हैं, इससे सरकार के पास सरकारी नौकरी देने का दबाव भी कम होगा।
  • इस योजना के सफल होने से , प्रोत्साहित होकर अन्य प्रदेश के युवा भी स्वरोजगार की तरफ कदम बढ़ाएंगे ।जिससे देश की आर्थिक तरक्की में वह भी अपना भरपूर योगदान दे सकेंगे।
  • एमपी उद्यम क्रांति योजना लांच होने से प्रदेश के 100000 युवाओं को स्वरोजगार प्रदान किया जाएगा ।
  • इस योजना में सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में ब्याज पर तीन परसेंट का अनुदान भी दिया जाएगा ।
  • इस योजना में जो ऋण बैंक द्वारा प्रदान किया जाएगा उस पर सरकार द्वारा 7 साल की गारंटी भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को बैंक गारंटी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।
  • मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 के माध्यम से सरकार द्वारा युवाओं को उद्यम स्थापित करने के लिए 100000 से 50 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा तथा सेवा क्षेत्र के लिए ₹100000 से लेकर ₹2500000 तक का लोन दिया जाएगा।
  • एमपी उद्यम क्रांति योजना का लाभ प्रदेश के केवल नए उद्यमी, बेरोजगार युवा तथा प्रदेश के सभी वर्गों के नागरिक ही उठा सकेंगे ।
  • मध्य प्रदेश उद्यम क्रांति 2022 योजना की मदद से प्रदेश के होनहार युवा अपना खुद का व्यापार शुरू करके, आत्मनिर्भर बनकर प्रदेश तथा देश के विकास में योगदान दे सकेंगे, जिससे मेक इन इंडिया मेक, फॉर इंडिया, लोकल फॉर वोकल तथा आत्मनिर्भर भारत जैसे अभियानों को सफल बना पाएंगे
  • एमपी उद्यम क्रांति योजना में आवेदक को लोन की राशि नगद ना होकर सीधे DBT (Direct benifit transfer) के माध्यम से प्रदान की जाएगी ।

मध्य प्रदेश MUKY 2022 का पंजीकरण-

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने के लिए तथा युवाओं को उद्यम शुरू करने तथा स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ‘मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना2022′ की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत बेरोजगार युवाओं को बिना गारंटी के लोन दिया जाएगा इसके माध्यम से वह अपना स्वयं का व्यवसाय या उद्यम खड़ा कर सकेंगे। प्रदेश का कोई भी नागरिक जो मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना पड़ेगा। आवेदक को इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें इत्यादि की जानकारी आगे लेख में प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 सहयोगी बैंक-

एमपी उधम क्रांति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपने घर के नजदीकी बैंक में जाकर अपने प्रोजेक्ट को दिखाना होगा। तभी वह लोन के लिए अप्रूवल देंगे। इस योजना का लाभ प्रदेश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाकर लिया जा सकता है , कुछ बैंकों के नाम आगे दर्शाए गए हैं-

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • इंडियन बैंक
  • आईडीबीआई बैंक एवं आईसीआईसीआई बैंक
  • यूको बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • इंडसइंड बैंक तथा एक्सिस बैंक
  • यस बैंक एवं कनेरा बैंक इत्यादि

एमपी उद्यम क्रांति योजना 2022 आवश्यक नियम-

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए आवश्यक नियम व शर्तें निम्नलिखित हैं-

  • एमपी उद्यम क्रांति योजना 2022 में केवल प्रदेश के नए उद्यमी ही आवेदन कर पाएंगे । अगर इन लोगों का कोई पहले से व्यवसाय हुआ तो वह यह लाभ नहीं प्राप्त कर सकेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की समस्त स्रोतों से वार्षिक आय ₹1200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को किसी भी बैंक द्वारा दिवालिया घोषित किया हुआ नहीं होना चाहिए।
  • मुख्यमंत्री उद्धव क्रांति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए तथा आवेदक को करदाता भी नहीं होना चाहिए, अगर कर देता भी है तो पिछले 3 वर्ष का विवरण उसे देना होगा।
  • इस योजना का लाभ वह आवेदक नहीं उठा सकेंगे जो राज्य एवं देश के किसी अन्य इसी प्रकार की योजना का लाभ ले रहे होंगे।
  • मध्य प्रदेश उद्यम क्रांति योजना के लिए सरकार द्वारा ब्याज की राशि का अनुदान भी वार्षिक रूप में दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री उद्धव क्रांति योजना 2022 के लिए पात्रताएं-

  • जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उसे मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इसे योजना का लाभ केवल बेरोजगार नागरिक ही ले सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले के पास बैंक अकाउंट जरूरी है।

मध्य प्रदेश MUKY 2022 के लिए कागजात-

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता बुक
  • निवास सर्टिफिकेट
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो तथा मतदाता पहचान पत्र

मध्य प्रदेश MUKY 2022 की आवेदन प्रक्रिया-

  • आवेदक को सर्वप्रथम मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आगे सामने स्क्रीन पर होम पेज ओपन होगा
  • अब आपके सम्मुख दोबारा एक नया पेज खुलेगा वहां क्रिएट न्यू फाइल पर क्लिक करें
  • स्क्रीन पर एक नया पेज दिखेगा जिसके जिसमें आपके डेट ऑफ बर्थ नाम वर्ग मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारी फिल करें
  • प्रोफाइल बनाएं पर क्लिक करें
  • रजिस्टर मोबाइल तथा डेट ऑफ बर्थ से लॉगिन करें
  • अब MUKY पर क्लिक करें
  • अगेन स्क्रीन पर फॉर्म खुलेगा
  • सभी पूछी गई जानकारी को भरें
  • अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करें
  • अंत में सबमिट बटन दबाएं

इस प्रकार आप ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में आवेदन सफलतापूर्वक कर लिया है।

मूल्यांकन-

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 का मूल्यांकन करने के बाद कहा जा सकता है कि यह योजना प्रदेश के विकास के साथ-साथ प्रदेश के युवाओं को सशक्त तथा मजबूत व आत्मनिर्भर बनाएगी । इस योजना का लाभ उठाकर वह स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं, जिससे उन्हें रोजगार के प्रति भी प्राप्त होगी। एमपी उद्यम क्रांति योजना योजना का सरकार तथा एमएसएमई विभाग द्वारा सही से क्रियान्वयन हो तो यह योजना रोजगार प्राप्त करने में क्रांतिकारी साबित होगी।

अतः आप ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के बारे में इस लेख के द्वारा संपूर्ण जानकारी हासिल की है । अगर आपको यह योजना से संबंधित जानकारी अच्छी लगी हो, तो हमें कमेंट के द्वारा अवश्य सुझाव दें।

FAQs…

प्रश्न-मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 क्या है

उत्तर योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए शुरू की गई है।

प्रश्न- एमपी उद्यम क्रांति योजना 2022 किसके द्वारा शुरू की गई है

उत्तर-यह मध्य प्रदेश सरकार के एमएसएमई विभाग द्वारा शुरू की गई है

प्रश्न- मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 के लाभ क्या है

उत्तर- इस योजना के लाभ बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना है तथा आत्मनिर्भर बनाना है।

प्रश्न- मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ कब हुआ

उत्तर इस योजना का शुभारंभ 5 अप्रैल 2022 को हुआ

प्रश्न- मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 में सब्सिडी कितनी मिलेगी

उत्तर-एमपी उद्यम क्रांति योजना में 10% सब्सिडी प्रदान होगी

प्रश्न-एमपी उद्यम क्रांति योजना 2022 में बैंक की गारंटी कितने साल तक सरकार द्वारा दी जाएगी

उत्तर-सरकार द्वारा बैंक गारंटी 7 वर्ष तक दी जाएगी

प्रश्न- मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है

उत्तर- इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को 12 वीं पास होना जरूरी है

प्रश्न- मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 में कितने रुपए तक का लोन प्राप्त होगा

उत्तर- एमपी उद्यम क्रांति योजना में फैक्ट्री शुरू करने के लिए 100000 से 50 लाख तक तथा सेवा क्षेत्र के लिए 100000 से 25 लाख तक का लोन प्राप्त होगा।

प्रश्न-मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ लेने वाले आवेदक की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए

उत्तर- उद्यम क्रांति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की वार्षिक आय का है अधिकतम 12 लाख रुपए होनी चाहिए।

X
Optimized by Optimole