आवर्त सरणी || Periodic Table

आवर्त सारणी || Periodic Table

आवर्त सारणी क्या है ? | What is the Periodic Table ?

     आवर्त सारणी ज्ञात सभी तत्वों को उनकी बढती हुई परमाणु संख्या और आवर्ती रासायनिक गुणों के अनुसार एक व्यवस्था है . जिसमें एक पंक्ति एक आवर्त होता है तथा एक स्तम्भ एक समूह होता है .

Advertisements

     तत्वों को उनके बढ़ते हुए परमाणु क्रमांक के क्रम में बाए से दाए और उपर से नीचे की और व्यवस्थित किया गया है . इस प्रकार , एक समूह के तत्वों की संयोजकता , इलेक्ट्रोनिक विन्यास ,समान रासायनिक गुणधर्म होते है जबकि सामान आवर्त में तत्वों की संयोजकता इलेक्ट्रानो का बढ़ता क्रम होगी , इसलिए जैसे जैसे परमाणु का उर्जा स्तर बढ़ता है , प्रति उर्जा स्तर , उपस्तरों की संख्या बढती जाती है . आवर्त सरणी के पहले 94 तत्व प्राकृतिक रूप से पाए जाते है जबकि परमाणु क्रमांक 95 से 118 तक के तत्वों को प्रयोगशाला या परमाणु रियक्टरों में संश्लेषित किये गये है .

    वर्तमान में हम जिस आवर्त सारणी का उपयोग करते है उसे आधुनिक आवर्त सारणी कहते है , यह  19 वीं और 20 वीं शताब्दी में वैज्ञानिको द्वारा प्रस्तुत कुछ मोडलों का एक नया और बेहतर संस्करण है . दिमित्री मेंड्लीव ने जॉन न्यूलैंड्स और एंटोनी लोरेंट डी लावेजीअर जैसे कुछ वैज्ञानिकों के निष्कर्षों के आधर पर आवर्त सारणी सामने रखी . हालाँकि , आवर्त सारणी के विकास के लिय दिमित्री मेंड्लीव को एकमात्र श्रेय दिया जाता है .

Advertisements

मेंड्लीव की आवर्त सारणी : Periodic Table of Mendliv.

    मेंड्लीव , जिसे व्यापक रूप से आवर्त सारणी के जनक के रूप में जाना जाता है , ने आवर्त सारणी की पहली पुनरावृत्ति को उसी प्रकार बताया था जिसका हम वर्तमान में उपयोग करते है . मेंड्लीव का आवर्त नियम , आधुनिक आवर्त नियम से अलग है .

Advertisements

       मेंड्लीव ने बढ़ते हुए परमाणु द्रव्यमान के आधार पर अपनी आवर्त सारणी तैयार की , जबकि आधुनिक आवर्त नियम परमाणु क्रमांक के बढ़ते क्रम पर आधारित है . हालाँकि मेंद्लीफ़ की आवर्त सारणी परमाणु भर पर आधारित थी फिर भी बह कुछ तत्वों की खोज और गुणों की भविष्यवाणी कने में सक्षम थी . मेंड्लीव की आवर्त सरणी 1869 में जर्मन जनरल ऑफ़ केमिस्ट्री में प्रकाशित हुई थी .

 

आधुनिक आवर्त सारणी : Modren Periodic Table

Advertisements

       आधुनिक आवर्त सारणी मोजले द्वारा प्रस्तुत की गयी . इस आवर्त सारणी का आवर्त नियम परमाणु क्रमांक के बढ़ते क्रम पर आधारित है .

आधुनिक आवर्त सारणी के तत्व
1.  हैड्रोजन [ H ]2. हीलियम [ He ]

 

PDF Periodic Table Download 

Advertisements

Frequently Asked Questions on Periodic Table

What is the periodic table of elements definition?

Periodic Table Of The Elements. A Chart Of The Chemical Elements That Displays Them In Rows Horizontally In Order Of Increasing Atomic Number And Vertically According To Similarity Of The Chemical Properties Of Their Atoms.

How many elements are there?

Ans :118 Elements are present in the Periodic Table.

Advertisements

What is the Symbol of Gold?

Ans : Au

Who Discovered Iodine?

Ans : Iodine was discovered by Bernard Courtois in 1811.

Advertisements

What is the Symbol of Silver?

Ans : Ag

Advertisements